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Belly Fat – पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए करें ये 1 एक्सरसाइज, कुछ ही समय में दिखेंगे स्लिम

Belly Fat –  अगर आप भी पेट की चर्बी और कमर की चर्बी से पीड़ित हैं तो इस लेख में विशेषज्ञों( experts ) द्वारा बताई गई एक्सरसाइज( excercise ) को रोजाना जरूर करें। क्या आप उन महिलाओं में से हैं जो कमर और पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के आसान और असरदार व्यायाम के बारे में जानना चाहती हैं तो यह लेख आपके लिए है।

आज हम आपको एक ऐसी एक्सरसाइज( excercise )के बारे में बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपनी कमर को पतला कर सकते हैं। फिटनेस एक्सपर्ट प्रियंका जी इस एक्सरसाइज के बारे में बताती हैं।

Belly Fat - पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए करें ये 1 एक्सरसाइज, कुछ ही समय में दिखेंगे स्लिम
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कमर के साथ पेट की चर्बी का जमा होना महिलाओं की उम्र के साथ बहुत आम हो जाता है। यह आमतौर पर इसलिए होता है क्योंकि उम्र के साथ वसा बढ़ने के साथ-साथ मांसपेशियों में कमी आती है। पेट और कमर की चर्बी न केवल आपको शर्मिंदगी का एहसास कराती है बल्कि आपकी पसंदीदा पैंट में फिट होना भी मुश्किल बना देती है।

Belly Fat – हालांकि, पेट और कमर की चर्बी से जुड़े कुछ स्वास्थ्य जोखिम भी हैं, जिनमें शामिल हैं-

उच्च रक्तचाप
उच्च कोलेस्ट्रॉल
मधुमेह प्रकार 2
सांस लेने में कठिनाई
दिल की बीमारी

पेट की चर्बी तीन प्रकार की होती है: चमड़े के नीचे, इंट्रामस्क्युलर और आंत। आंत का वसा वह प्रकार है जो आपके अंगों के बीच बैठता है और इसे बेली फैट के रूप में जाना जाता है। भले ही आपका वजन और बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) सामान्य हो, पेट की चर्बी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है।

इन जोखिमों के कारण अपने पेट और कमर की चर्बी को नियंत्रित करने का प्रयास करना एक अच्छा विचार है। लेकिन इन क्षेत्रों में जिद्दी वसा को कम करने के लिए थोड़ा और प्रयास करना पड़ता है।

Belly Fat – कमर और पेट की चर्बी वाली एक्सरसाइज
हालांकि, वैज्ञानिक और डॉक्टर इस बात से सहमत हैं कि अपनी दिनचर्या में शारीरिक गतिविधि को शामिल करना अवांछित पेट की चर्बी को कम करने का एक शानदार तरीका है।

Belly Fat – स्टैंडिंग स्पाइनल ट्विस्ट वेरिएशन
स्टैंडिंग स्पाइनल ट्विस्ट एक प्राकृतिक स्थायी व्यायाम है जो रीढ़ को मोड़ता है। इसे संस्कृत में कटिचक्रासन के नाम से भी जाना जाता है। यह नाम संस्कृत कटि से आया है, जिसका अर्थ है ‘कमर’, चक्र, जिसका अर्थ है ‘पहिया’ या ‘गोलाकार मोड़’; और आसन, जिसका अर्थ है ‘आसन’।

स्टैंडिंग स्पाइनल ट्विस्ट एक बहुत ही सरल शुरुआती व्यायाम है जो लचीलेपन को बढ़ाता है और रीढ़ को संरेखित करने में मदद करता है। साथ ही ऐसा करने से आपके पेट और कमर की चर्बी तेजी से घटेगी।

Belly Fat – स्पाइनल ट्विस्ट वेरिएशन की स्थायी विधि

इसे करने के लिए अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग करके खड़े हो जाएं।
हथेलियाँ आगे की ओर होनी चाहिए और अंगूठे आकाश की ओर फैले होने चाहिए।
अब कमर से झुककर हाथों से जमीन को छूने की कोशिश करें।
फिर ऊपर की ओर आएं और कमर से दायीं ओर थोड़ा सा घुमाते हुए हाथों को दायीं ओर ले जाएं।
सिर को घुमाने के लिए ले जाएँ।
दूसरे पक्ष के साथ भी ऐसा ही करें।
ऐसा कई बार करें।

यह एक्सरसाइज( excercise ) बहुत ही सरल है जिसे आप घर पर आसानी से कर सकते हैं। एक्सपर्ट के इंस्टा वीडियो देखकर आप आसानी से एक्सरसाइज कर सकते हैं।

Belly Fat – स्थायी स्पाइनल ट्विस्ट विविधताओं के लाभ
लचीलेपन में वृद्धि के अलावा, स्थायी रीढ़ की हड्डी के मोड़ भिन्नताओं के अतिरिक्त मानसिक/मनोवैज्ञानिक लाभ हैं:

तनाव को दूर करता है।
ऊर्जा के मुक्त प्रवाह को बढ़ावा देता है।
मन को शांत करता है।
तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है।
अवसाद को कम करता है।
पेट और कमर के अलावा हाथ और जाँघों की चर्बी कम होती है।
शरीर का स्वर।

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