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calcium deficiency – अगर आपको दूध और दही पसंद नहीं है तो शाकाहारियों को कैल्शियम से भरपूर ये 8 नॉन-डेयरी फूड खाने चाहिए,

calcium deficiency – को पूरा करने के लिए आप ब्रोकली और सूरजमुखी के बीज भी खा सकते हैं। कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए सभी को पनीर, दही, दूध का सेवन करना चाहिए,

calcium deficiency  आपको ये चीजें पसंद नहीं हैं, तो आप यहां बताए गए खाद्य पदार्थों के साथ अपने दैनिक कैल्शियम सेवन को पूरक कर सकते हैं।शाकाहारियों के लिए कैल्शियम एक खाद्य स्रोत है: शाकाहारियों को अक्सर यह समझ में नहीं आता है कि कैल्शियम जैसे आवश्यक पोषक तत्वों के पूरक के लिए दूध और दही जैसे डेयरी उत्पादों के अलावा और क्या खाना चाहिए।

calcium deficiency - अगर आपको दूध और दही पसंद नहीं है तो शाकाहारियों को कैल्शियम से भरपूर ये 8 नॉन-डेयरी फूड खाने चाहिए,
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calcium deficiency  लोग अधिक दूध, दही, पनीर आदि खाना पसंद नहीं करते हैं। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि उन्हें किन चीजों में कैल्शियम की पूर्ति करनी चाहिए। हड्डियों और दांतों को मजबूत रखने के लिए कैल्शियम का सेवन बहुत जरूरी है। साथ ही यह खनिज मांसपेशियों में संकुचन, रक्तचाप नियंत्रण, तंत्रिका संक्रमण और रक्त के थक्के जमने के लिए महत्वपूर्ण है।

calcium deficiency में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) के अनुसार, 19 से 50 वर्ष की आयु के अधिकांश वयस्कों को प्रति दिन 1,000 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है। इसके लिए सभी को पनीर, दही, दूध का सेवन करना चाहिए, क्योंकि इसमें सबसे ज्यादा कैल्शियम होता है। यदि आपको ये चीजें पसंद नहीं हैं, तो आप इन खाद्य पदार्थों के साथ अपने दैनिक कैल्शियम सेवन को पूरक कर सकते हैं।

calcium deficiency शाकाहारी कैल्शियम के लिए खाएं ये चीजें
अगर आपको ज्यादा दूध, दही खाना पसंद नहीं है तो आप कैल्शियम के लिए सोया मिल्क खा सकते हैं। सोयाबीन कैल्शियम से भरपूर होता है। एक कप फोर्टिफाइड सोया दूध में एक कप गाय के दूध के बराबर कैल्शियम होता है। कैल्शियम के अलावा आप सोया दूध से भी विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं।

calcium deficiency सूखे अंजीर को लोग रोजाना नहीं खाते हैं, लेकिन अगर आपको कैल्शियम की कमी है तो आप दूध और दही की जगह सूखे अंजीर खा सकते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर होता है, जो कब्ज से राहत दिलाता है। साथ ही इसके सेवन से आपको ज्यादा देर तक भूख नहीं लगती है, ऐसे में यह वजन बढ़ने से रोकता है। अगर आप 7-8 अंजीर खाते हैं तो आपको करीब 240 मिलीग्राम कैल्शियम मिलेगा।

calcium deficiency कई तरह के मेवे भी कैल्शियम से भरपूर होते हैं, जिनमें से एक है नट्स। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है, जिसे आप नाश्ते के तौर पर खा सकते हैं। इसमें कॉपर, विटामिन ई, मैग्नीशियम भी अच्छी मात्रा में होता है। एक कप नट्स में लगभग 378 मिलीग्राम कैल्शियम होता है।

वजन कम करने के लिए लोग चिया सीड्स खाते हैं, लेकिन यह कैल्शियम की कमी को भी दूर कर सकता है। इसे सब्जा भी कहते हैं। चिया सीड्स को डाइट में शामिल करके कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता है। इसे पानी, दूध, स्मूदी, सलाद आदि में मिलाएं। इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं।

इससे कब्ज नहीं होता है क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसमें कैल्शियम और बोरॉन होते हैं जो मांसपेशियों और हड्डियों के लिए जरूरी होते हैं। यह कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस के चयापचय में मदद करता है। चिया सीड्स को स्मूदी, ओटमील आदि के साथ मिलाया जा सकता है। 2 बड़े चम्मच चिया सीड्स में लगभग 179 मिलीग्राम कैल्शियम होता है।

टोफू सोयाबीन से बनता है, जो कैल्शियम का बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है। एक कप टोफू में लगभग 870 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। इसमें प्रोटीन भी होता है। कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए आप ऊपर बताए गए खाद्य पदार्थों के साथ ब्रोकली, सूरजमुखी के बीज खा सकते हैं। ब्रोकली में विटामिन सी, विटामिन के, पोटैशियम आदि होते हैं, जो बहुत ही सेहतमंद सब्जियां हैं। 100 ग्राम ब्रोकली में लगभग 47 मिलीग्राम कैल्शियम होता है।

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