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Cholesterol Lowering Fruits: गर्मी के ये 5 सस्ते फल रक्त वाहिकाओं में फंसे जिद्दी कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा दिलाएंगे।

Cholesterol Lowering Fruits: आजकल न केवल वयस्क, बल्कि युवा भी इसका अनुभव कर रहे हैं। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि इसका मुख्य कारण खराब खान-पान और गतिहीन जीवन शैली है। कुछ खाद्य पदार्थ खराब कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने का काम करते हैं। इसमें कुछ गर्मियों के फल शामिल हैं।

 


कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) आजकल एक गंभीर और आम समस्या बन गई है। आजकल न केवल वयस्क बल्कि युवा भी इसका सामना कर रहे हैं। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि इसका मुख्य कारण खराब खान-पान और गतिहीन जीवन शैली है। यह कोई आम समस्या नहीं है और हृदय रोग, स्ट्रोक और दिल का दौरा जैसी गंभीर और घातक बीमारियों का खतरा होता है।

कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) शरीर की हर कोशिका में पाया जाता है। यह शरीर के लिए जरूरी भी है लेकिन यह अच्छा कोलेस्ट्रॉल है। अच्छा कोलेस्ट्रॉल भोजन के पाचन, हार्मोन के उत्पादन और कई अन्य कार्यों में शामिल होता है। यह सभी अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थों को यकृत में लौटाता है। लेकिन खराब कोलेस्ट्रॉल भी होता है, जो धमनी की दीवार पर पट्टिका की एक परत बनाता है, जिससे रक्त का प्रवाह कठिन हो जाता है, जिससे उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और स्ट्रोक हो सकता है।

कुछ खाद्य पदार्थ खराब कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने का काम करते हैं। इसमें कुछ गर्मियों के फल शामिल हैं। जैसे-जैसे गर्मी का मौसम चल रहा है, आप इन सस्ते फलों को खून में जरूर खाएं ताकि ये गंदे पदार्थ शरीर से बाहर आ सकें और आपका ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहे।

Cholesterol Lowering Fruits: अंगूर

एनसीबीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक अंगूर फाइबर का अच्छा स्रोत हैं। इस प्रकार, अंगूर का नियमित सेवन स्वाभाविक रूप से कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) के स्तर को कम करने में मदद करता है। अंगूर वजन नियंत्रण में भी मदद करते हैं, जिसे हृदय रोग के पीछे एक अन्य कारक माना जाता है।

Cholesterol Lowering Fruits: खट्टे फल

गर्मियों में हर तरह के खट्टे फल खाने से दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में फायदा हो सकता है। आप अपने आहार में नींबू और संतरे जैसे खट्टे फल शामिल कर सकते हैं क्योंकि वे विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं।

Cholesterol Lowering Fruits: सेब

सेब एक ऐसा फल है जो न केवल कोलेस्ट्रॉल बल्कि शरीर में अन्य अशुद्धियों को भी कम कर सकता है। सभी हृदय रोगियों को अपने आहार में सेब को शामिल करना चाहिए क्योंकि यह प्राकृतिक रूप से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। सेब में मौजूद फाइबर पेक्टिन लाल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

Cholesterol Lowering Fruits: स्ट्रॉबेरीज

एनसीबीआई के अनुसार, मानव शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए स्ट्रॉबेरी एक अच्छा फल है। यह एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह विटामिन से भरपूर और कैलोरी में भी कम है। आप रोज सुबह नाश्ते में स्ट्रॉबेरी खा सकते हैं।

Cholesterol Lowering Fruits: पपीता

फाइबर से भरपूर पपीता हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। यह खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित करता है। फाइबर पाचन में सुधार करने और आंतों को साफ करने में मदद करता है।

अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

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