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Excercise – करीना की तरह रोजाना ये 1 एक्‍सरसाइज करें, गायब हो जाएगी पेट की चर्बी और कम होगा वजन

Excercise – बॉलीवुड की कुछ अभिनेत्रियां ऐसी हैं जो खुद को फिट रखने के लिए रोजाना एक्सरसाइज ( Excercise ) करती हैं। इस लिस्ट में करीना कपूर खान का भी नाम है।

करीना कपूर हमेशा से फिटनेस की दीवानी रही हैं। वह खुद को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज ( Excercise ) करना पसंद करते हैं।

इतना ही नहीं, वह अक्सर अपने स्वास्थ्य ( Health ) और फिटनेस के स्तर को बनाए रखने के लिए योग की प्राचीन तकनीक को श्रेय देती हैं। सीखने और बेहतर होने के लिए नए अभ्यासों का कोई अंत नहीं है।

करीना कपूर खान का बिल्कुल ऐसा ही मानना ​​है, जैसा कि योगा इंस्ट्रक्टर अंशुका परवानी द्वारा इंस्टाग्राम ( Instagram ) पर शेयर की गई एक तस्वीर में देखा जा सकता है।

photo by google

तस्वीर में बेबो साइड प्लैंक-ट्री पोज वेरिएशन या वशिष्ठासन करती नजर आ रही हैं। साइड प्लैंक-ट्री पोज़ बैलेंसिंग ( balancing ) पोज़, साइड प्लैंक पोज़ का एक उन्नत रूप है। यह साइड प्लैंक और ट्री पोज़ दोनों के लाभों को जोड़ती है।

Excercise इस मुद्रा में शरीर जमीन पर एक सीधी रेखा बनाता है। यह एक हाथ और एक पैर के बाहरी किनारे द्वारा समर्थित है। दूसरा पैर एक पेड़ के पैर का आकार बनाता है जहां पैर का एकमात्र अंदरूनी जांघ के खिलाफ दबाया जाता है।

करीना के लचीलेपन की सराहना करते हुए, परवानी ने कैप्शन में लिखा, “यह कोर और बाहों को मजबूत करने में मदद करता है और संतुलन और समन्वय की भावना को भी बेहतर बनाता है।”

उन्होंने कठिन या चुनौतीपूर्ण ( challenging) व्यायाम करने का मंत्र भी साझा किया। “यह वास्तव में चुनौतीपूर्ण है, लेकिन सही मार्गदर्शन और अभ्यास के साथ असंभव नहीं है। संतुलन, सांस, एकाग्रता और ध्यान – इन शब्दों को याद रखें और यह अपने आप में कभी गलत नहीं हो सकता।’

यह व्यायाम पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है। अगर आप भी वजन कम करने के साथ-साथ बेली फैट भी कम करना चाहती हैं तो करीना की तरह रोजाना कुछ देर इस एक्सरसाइज ( Excercise ) को करें।

साइड प्लैंक-ट्री पोज कैसे करें?
इसे करने के लिए शरीर को एक तरफ कर लें।
फिर एक हाथ से शरीर को संतुलित करें।
साइड प्लैंक करते समय अपनी हथेलियों को फर्श पर सपाट रखें।
दूसरे हाथ को हवा में उठाएं।
एक पैर को घुटने पर मोड़ें और इसे और अधिक चुनौतीपूर्ण ( Challenging ) बनाने के लिए इसे दूसरे के ऊपर रखें।

साइड प्लैंक-ट्री पोज के फायदे

समन्वय में सुधार होता है।
रीढ़ सुरक्षित है।
पीठ की चोट के जोखिम को कम करता है।
कोर को मजबूत करता है।
बाहों और कंधों को टोन करें।
हैमस्ट्रिंग और कलाइयों को फैलाता है।
पीठ की मांसपेशियां बनती हैं।
पीठ की चोट के जोखिम को कम करता है।
संतुलन में सुधार करता है।

इस एक्सरसाइज ( Excercise ) को करने से आपको वजन और पेट की चर्बी कम करने के अलावा भी कई फायदे मिल सकते हैं। इस लेख को शेयर और लाइक करें, साथ ही कमेंट भी करें। फिटनेस पर ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़े रहें।

 Excercise - करीना की तरह रोजाना ये 1 एक्‍सरसाइज करें, गायब हो जाएगी पेट की चर्बी और कम होगा वजन
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