देश

Excercise – 15 मिनट करें ये एक्सरसाइज, बेली फैट होगा कम

Excercise – अगर आप हैंगिंग फैट से जूझ रहे हैं तो इस एक्सरसाइज को सिर्फ 15 मिनट में करें। इससे आपका पेट और वजन दोनों कम होगा। कुछ समय बाद महिलाओं के पेट, कमर, हाथ और पीठ पर चर्बी बढ़ने लगती है। घर के कामों में व्यस्त होने के कारण हम अपने लिए समय नहीं निकाल पाते हैं।

Excercise  – हम सोचते हैं कि क्यों अपना 1 घंटा जिम जाने और कड़ी मेहनत करने में बर्बाद करते हैं, लेकिन घर पर व्यायाम( Excercise  )करने के बारे में नहीं सोच सकते। जरूरी नहीं है कि वर्कआउट रोजाना 1-2 घंटे का ही हो, तभी आपका वजन कम होगा। बस अपने लिए कुछ समय निकालें और घर से ही शुरुआत करें। केवल 15-20 व्यायाम करने और अच्छी तरह से खाने से आपको बहुत बड़ा अंतर दिखाई देगा।

Excercise - 15 मिनट करें ये एक्सरसाइज, बेली फैट होगा कम
PHOTO BY GOOGLE

ताइवान की एक स्टडी में यह भी सामने आया है कि दिन में सिर्फ 15 मिनट की एक्सरसाइज( Excercise  )आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। सिर्फ 15 मिनट का व्यायाम जीवन प्रत्याशा को तीन साल तक बढ़ा सकता है।

अब अगर आप भी अपनी लटकती हुई चर्बी को कम करना चाहते हैं और वजन कम करना चाहते हैं, तो अपनी दिनचर्या को थोड़ा लचीला बनाएं और इन 3 व्यायामों को आजमाएं जिनका हमने उल्लेख किया है।

1. रिवर्स क्रंच करें – Excercise 

इससे पेट की मांसपेशियां अच्छे से काम करेंगी। यह विशेष रूप से महिलाओं के लिए पेट की चर्बी कम करने के सबसे प्रभावी कदमों में से एक है। यह शरीर की सभी मांसपेशियों को काम करता है और पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों को मजबूत करता है। आप इसे लेट कर आसानी से कर सकते हैं

कैसे करें रिवर्स क्रंच एक्सरसाइज – Excercise 

सबसे पहले एक चटाई पर पीठ सीधी करके लेट जाएं।
अपने हाथों को इस तरह रखें कि आपकी हथेलियां जमीन पर हों। हाथ सीधे होने चाहिए।
अब धीरे-धीरे अपने पैरों को कमर से ऊपर उठाएं और उन्हें अपने सिर के ऊपर की तरफ ले आएं। सावधान रहें कि इसे बहुत जल्दी न करें।
अब इसी तरह धीरे-धीरे नॉर्मल पोजीशन में आ जाएं।
इसे 20 बार दोहराएं और 3 सेट करें।

2. माउंटेन क्लाइंबर करें – Excercise  

यह एक कैलोरी बर्न करने वाला वर्कआउट है जो वास्तव में आपके हृदय गति को बढ़ाता है। यह आपके मूल को भी लक्षित करता है। साथ ही, यह आपके जिद्दी पेट की चर्बी और एब्स को कम करने के लिए एकदम सही व्यायाम( Excercise  )है। यह व्यायाम आपकी पीठ, कंधों, टांगों और बाहों को मजबूत बनाने के लिए भी अच्छा काम करता है।

कैसे करें माउंटेन क्लाइंबर – Excercise  

इसके लिए सबसे पहले अपने हाथों को चटाई पर सीधा रखें और शुरुआती स्थिति में आ जाएं। ऐसे में अपने वजन को अपने पैरों और पंजों के बीच बांट लें।
अब अपने दाहिने घुटने को अपनी छाती के पास ले आएं और फिर दूसरे पैर पर स्विच करें। यह ऐसा होगा जैसे आप किसी पहाड़ पर चढ़ रहे हों। बस इसे थोड़ा तेज करें।
ऐसा करने से आपके कूल्हे नीचे रहेंगे और आपके पैरों के बीच स्विच हो जाएगा। पैर बदलते समय सांस लेना और छोड़ना सही होना चाहिए।
इस एक्सरसाइज ( Excercise  )को कम से कम 45 सेकेंड तक करें।

3. फ्लटर किक्स करें – Excercise 

यह आपके कोर को मजबूत करने और अपने निचले एब्स (3 एब्स  Excercise ), ग्लूट्स, हिप फ्लेक्सर्स और क्वाड्स को काम करने का एक तरीका है। यह आपकी पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों को मजबूत करता है और पेट के निचले हिस्से को टोन करता है।

कैसे करें फ्लटर किक एक्सरसाइज-Excercise 

इसके लिए सबसे पहले जमीन पर सीधे लेट जाएं।
अपनी बाहों को सीधा रखें और अपने पैरों को थोड़ा सा खोलें।
इसके बाद, अपनी कोर की मांसपेशियों को जोड़ते हुए अपने दोनों पैरों को फर्श से ऊपर उठाएं। यह आपके कूल्हों की ऊंचाई पर होना चाहिए, लेकिन आपको इस स्थिति में आराम से रहना चाहिए।
अपने 1 पैर को ऊपर रखते हुए, फड़फड़ाते हुए धीरे-धीरे उन्हें किकिंग मोशन में चलाएं।
दोनों तरफ से 10 बार दोहराएं। इसे 3 बार दोहराएं।

अगर आप पूरी तरह से फिट शरीर चाहते हैं और अपना वजन और पेट दोनों कम करना चाहते हैं, तो इन एक्सरसाइज को जरूर करें। ऐसा 15 मिनट तक करने से आपको काफी फायदा होगा।

Excercise - 15 मिनट करें ये एक्सरसाइज, बेली फैट होगा कम
PHOTO BY GOOGLE

Also Read –  Cement – मकान बनाने खुशखबरी, घट गए सरिया, सीमेंट सहित इन चीजों के दाम

Also Read – Maruti Alto फिर अपने नए अंदाज में,फीचर्स के साथ लुक भी है बहुत जबरदस्त,देखिए

Also Read – Taarak Mehta – नहीं रही दया बैन

Also Read – पांच साल में भी 63 करोड़ के निर्माण कार्य ठण्डे बस्ते में

Important  अपने आसपास की खबरों को तुरंत पढ़ने के लिए एवं ज्यादा अपडेट रहने के लिए आप यहाँ Click करके हमारे App को अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर सकते हैं।

Important :  हमारे Whatsapp Group से जुड़ने के लिए यहाँ Click here करें। 

हुड़दंग न्यूज

हुड़दंग न्यूज (दबंग शहर की दबंग खबरें) संवाददाता की आवश्यकता है- संपर्क कीजिये-  hurdangnews@gmail.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button