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Excercise – पार्क जाने का समय नहीं है तो घर पर खड़े-खड़े करें ये 1 एक्‍सरसाइज, वजन होगा कम

Excercise – क्या आप सुस्त हैं? लेकिन पार्क या जिम में जाकर एक्‍सरसाइज नहीं करना चाहती हैं तो एक ही जगह पर रनिंग का विकल्प चुन सकती हैं।

कभी-कभी आप कार्यालय में, किसी होटल में या कहीं और फंस जाते हैं, आप बाहर नहीं निकल सकते या ट्रेडमिल में प्रवेश नहीं कर सकते। साथ ही कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं जो अपना वजन तो कम करना चाहती हैं, लेकिन पार्क या जिम जाकर एक्सरसाइज नहीं करना चाहतीं।

आज हम ऐसी महिलाओं के लिए एक बेहतरीन एक्सरसाइज लेकर आए हैं। इसके जरिए वह आसानी से और जल्दी से अपना वजन कम कर सकती हैं।

Excercise     एक जगह खड़े होकर दौड़ने की, जिसे स्टैटिक जॉगिंग भी कहते हैं। एक जगह दौड़ने का एक फायदा यह है कि आपको किसी उपकरण की जरूरत नहीं है, आपको जिम जाने की जरूरत नहीं है और आपको पार्क जाने के लिए तैयार होने की जरूरत नहीं है। इन सबकी वजह से ज्यादातर महिलाएं एक्सरसाइज से परहेज करती हैं।

Excercise  प्रीति जिंटा भी करती हैं ये एक्‍सरसाइज

Excercise सबसे अच्छी बात यह है कि बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रीति जिंटा भी इस एक्सरसाइज को करके खुद को फिट रखती हैं। प्रीति जिंटा अपने वर्कआउट सेशन को गंभीरता से लेती हैं। एक्ट्रेस के सोशल मीडिया पर फिटनेस से जुड़े ढेर सारे पोस्ट हैं और कुछ दिनों पहले उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें वह उसी जगह पर चल रहे सेशन के दौरान छायांकन करती नजर आ रही हैं.

वह आगे बढ़ने के बजाय एक जगह दौड़ रहा था। 47 वर्षीय ने वीडियो को कैप्शन दिया, ‘मैं एक स्वस्थ व्यक्ति की ओर दौड़ रहा हूं।’ जिसमें वह एक टैंक टॉप और एक जोड़ी जिम पैंट में नजर आ रहे हैं।

जिंटा ने मूल रूप से क्या किया था कि उसने अपना वजन एक पैर से दूसरे पैर में स्थानांतरित कर दिया था, उसकी बाहें आगे-पीछे चल रही थीं, जैसे कि दौड़ रहा हो, सिवाय इसके कि उसने इसे केवल एक ही स्थान पर किया हो।

Excercise एक जगह दौड़ना, जैसा कि इस कसरत को कहा जाता है, एक अच्छा कार्डियो कसरत है। हेल्थलाइन के अनुसार, वास्तविक कसरत से पहले यह एक अच्छा वार्मअप है, जहां आप अपने घुटनों, नितंबों और जांघों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। इस एरोबिक व्यायाम के कई लाभ हैं, खासकर यदि आप दौड़ने के शौक़ीन हैं और अपने आप को एक सीमित स्थान में पाते हैं।

Excercise यह व्यायाम आपकी मांसपेशियों की ताकत, स्थिरता और लचीलेपन पर काम कर सकता है, जिससे आपको एक मजबूत कोर और निचला शरीर विकसित करने में मदद मिलती है।

Excercise यदि आप सक्रिय नहीं हैं और किसी भी प्रकार के घुटने का दर्द महसूस करते हैं, तो दर्द को कम करने और अपने घुटने को मजबूत करने के लिए यह एक बेहतरीन व्यायाम है।
यह आपको कैलोरी बर्न करने और वजन कम करने में भी मदद करता है।

Excercise अंतरिक्ष में दौड़ने से आपकी हृदय गति बढ़ती है, रक्त परिसंचरण में सुधार होता है और कैलोरी और वसा जलती है, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।
आप कार्डियोवैस्कुलर फ़ंक्शन को भी बढ़ावा देते हैं, फेफड़ों की क्षमता बढ़ाते हैं और परिसंचरण में सुधार करते हैं।

2015 के एक अध्ययन में पाया गया कि पेट की मांसपेशियों को जोड़ने से चलने की मुद्रा में सुधार होता है।
अन्य कार्डियो व्यायामों को शामिल करने से विभिन्न मांसपेशियों को लक्षित किया जाएगा और बोरियत को रोकने के लिए आपकी दिनचर्या में बदलाव आएगा।

आप भी इस Excercise को करके खुद को फिट रख सकते हैं और तेजी से वजन कम कर सकते हैं। इस प्रकार की फिटनेस के बारे में अधिक जानकारी के लिए हरजिंदगी के साथ बने रहें।

Excercise - पार्क जाने का समय नहीं है तो घर पर खड़े-खड़े करें ये 1 एक्‍सरसाइज, वजन होगा कम
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