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Excercise1 महीने में सुडौल हो जाएगा शरीर, बस रोजाना करें ये 3 एक्सरसाइज

Excercise – आज हम आपको ऐसी 4 एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं जो सिर्फ 1 महीने में आपके शरीर के हर हिस्से को टोन कर सकती हैं। महिलाएं हमेशा सुडौल दिखना चाहती हैं और इसके लिए वे तरह-तरह की एक्सरसाइज( Excercise ) करती हैं। वजन कम करना और पेट की चर्बी कम करना सही फिगर हासिल कर सकता है

Excercise – अगर हम केवल उस हिस्से पर काम करने पर ध्यान दें। लेकिन यह हमें बहुत महंगा पड़ेगा और उतना लाभदायक नहीं होगा। इसके विपरीत, यदि हम पूरे शरीर का व्यायाम करते हैं, तो हम स्वस्थ रहेंगे, हमें प्रतिरोध मिलेगा, हम पूरे शरीर को टोन करेंगे और अपने लक्ष्यों तक पहुँचने में कम समय लगेगा।

Excercise1 महीने में सुडौल हो जाएगा शरीर, बस रोजाना करें ये 3 एक्सरसाइज
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यदि आप अपने पूरे शरीर को फिट और टोंड रखने के लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो सभी मांसपेशी समूहों को काम करने के लिए यह सही व्यायाम है। दिन में सिर्फ 3 व्यायाम और 22 मिनट (यदि आप एक नौसिखिया हैं तो आप सप्ताह में 3 दिन से शुरू कर सकते हैं) करके आप फिट, स्वस्थ और पेट की चर्बी कम कर सकते हैं।

यह आपको पसीना देगा, आपको मजबूत बनाएगा और आपको इसे करने में मज़ा आएगा। आइए जानते हैं इस एक्सरसाइज( Excercise ) के बारे में-

1. पुशअप्स – Excercise

पुशअप्स बाजुओं, छाती, ट्राइसेप्स और कंधों के सामने के लिए एक बेहतरीन मसल टोनिंग एक्सरसाइज है।

प्रक्रिया
इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपने हाथों को कंधे की चौड़ाई से अलग रखें।
फिर एब्स को टाइट रखें और शरीर को प्लैंक पोजीशन में रखें।
अपने शरीर को तब तक नीचे करें जब तक कि आपकी छाती फर्श से एक या दो इंच ऊपर न हो जाए।
लगभग 45 डिग्री के कोण पर कोहनियों को पीछे खींचें।
सिर को जमीन से तब तक धकेलें जब तक कि आपकी बाहें बंद न हो जाएं।
फिर इसे दोहराएं।
2. स्क्वाट्स – Excercise

स्क्वाट एक्सरसाइज लोअर बॉडी वर्कआउट के लिए बेहतरीन हैं। यह कूल्हों, नितंबों और जांघों में अधिकांश प्रमुख मांसपेशी समूहों पर प्रभावी ढंग से काम करता है।

प्रक्रिया
पैरों को हिप-चौड़ाई से थोड़ा चौड़ा करके खड़े हो जाएं।
पीठ सीधी, कंधे नीचे, पैर की उंगलियां थोड़ी बाहर की ओर।
पीठ को सीधा रखते हुए शरीर को नीचे और पीठ को ऐसे नीचे करें जैसे कि कुर्सी पर बैठे हों।
सुनिश्चित करें कि घुटने नीचे की ओर इंगित करें जब तक कि जांघें जमीन के समानांतर न हों (या यथासंभव समानांतर।)
एक सीधी रीढ़ सुनिश्चित करने के लिए, आपके एब्स को दृढ़ता से सक्रिय होना चाहिए।
धीरे से ऊपर जाओ।
फिर इस अभ्यास को दोहराएं।
3. प्लैंक -Excercise

प्लैंक एक्सरसाइज आपको पूरे शरीर को वेट से टोन करने में मदद करती है। यह आपको एक टोंड बॉडी देकर एब्स, अपर और लोअर बॉडी में ताकत बनाने में मदद करता है।

प्रक्रिया
प्रेस अप पोजीशन में आकर शुरुआत करें।
कोहनियों को मोड़ें और वजन को अपनी बाहों के सामने रखें, अपने हाथों पर नहीं।
कंधे से टखने तक शरीर को एक सीधी रेखा बनानी चाहिए।
अपनी नाभि को अपनी रीढ़ और कोर से जोड़ें।
इस स्थिति में निर्धारित समय तक रहें।

यदि आप सब कुछ ठीक करते हैं, तो आप केवल एक महीने में आश्चर्यजनक परिणाम देखेंगे, और बोनस के रूप में, हर दिन दस मिनट के इस सरल व्यायाम को करने की आदत डालें। यदि आप अपने शरीर को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो आपको दोहरा प्रयास करना होगा।

Excercise1 महीने में सुडौल हो जाएगा शरीर, बस रोजाना करें ये 3 एक्सरसाइज
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