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Fitness Tips: फिटनेस कोच द्वारा घर पर योग शुरू करने के 5 आसान आसन, देखें वीडियो

Fitness Tips – ताड़ासन शरीर में ऊर्जा के प्रवाह को बनाए रखता है ताड़ासन शरीर में ऊर्जा ( Energy) के प्रवाह को सक्रिय रखता है। ताड़ासन योग से आप आसानी से अपनी योग यात्रा शुरू कर सकते हैं। इसे करना भी बहुत आसान है। इस योग मुद्रा को ताड़ासन भी कहा जाता है।

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Fitness Tips – लाभ 

इसमें दोनों पंजों को मिलाकर हाथों को ऊपर उठाया जाता है और शरीर को ऊपर की ओर खींचा जाता है। यह आसन घुटनों, जांघों और टखनों को मजबूत बनाता है।

Fitness Tips – लाभ 

योग हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। रोजाना योग करने से हम कई बीमारियों और संक्रमणों से दूर रहते हैं। हालांकि, योग की एक प्रक्रिया होती है और गलत तरीके से किए जाने पर योग बहुत नुकसान भी पहुंचा सकता है।

बेहतर फिटनेस के लिए सिर्फ आम लोग ही नहीं बल्कि सेलिब्रिटी भी योग का सहारा लेते हैं। अच्छे स्वास्थ्य के लिए सभी को योग का अभ्यास करना चाहिए, लेकिन संयम से।

अगर आप पहली बार योग करने जा रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही 5 योग आसन बताने जा रहे हैं। योग शिक्षिका अंशुका परवानी ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट (Instagram Post) में योग के पांच पोज शेयर किए हैं, जिनसे आप अपनी योग यात्रा शुरू कर सकते हैं।

अंशुका ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा कि योग आपके शरीर को शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक रूप से मजबूत बनाता है। आप कौन हैं, आप कहां से हैं, आपकी उम्र कितनी है आदि। योग सबके लिए है।

Fitness Tips – ताड़ासन

ताड़ासन योग से आप आसानी से अपनी योग यात्रा शुरू कर सकते हैं। इसे करना भी बहुत आसान है। इस योग मुद्रा को ताड़ासन भी कहा जाता है। इसमें दोनों पंजों को मिलाकर हाथों को ऊपर उठाया जाता है और शरीर को ऊपर की ओर खींचा जाता है। यह आसन घुटनों, जांघों और टखनों को मजबूत बनाता है।

Fitness Tips – पार्श्व ताड़ासन

पार्श्व का अर्थ है बग़ल में, यह योग ताड़ासन की तरह ही किया जाता है लेकिन शरीर को अपनी बाईं और दाईं ओर झुका देता है। पार्श्व ताड़ासन को वार्म-अप मुद्रा माना जाता है, यह योग मुद्रा बाहों, कंधों और कूल्हों को मजबूत करती है।

ऊपरी हस्तोतानासन
यह योग शरीर को जिंदा रखने में बहुत मदद करता है। यह पूरे शरीर में ऊर्जा के प्रवाह को बढ़ाता है। इसमें दोनों हाथों को मोड़कर ऊपर की ओर उठाया जाता है। इससे कंधों को मजबूती मिलती है।

Fitness Tips  – कटि चक्रासन

यह आसन भी ताड़ासन का ही एक हिस्सा है। चक्रासन का अर्थ है कमर को घुमाना। यह आसन आमतौर पर कमर को मजबूत करने के लिए किया जाता है। इसमें दो पैरों के अंतर से खड़े होकर कमर को दाएं से बाएं घुमाना शामिल है। यह कमर के लचीलेपन और कूल्हों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

Fitness Tips – पेड़

इसकी मुद्रा वृक्ष के समान होने के कारण इसे गचासन कहते हैं। वृक्षासन एक संतुलित योग मुद्रा है। यह आसनों में सबसे लोकप्रिय आसन है। ऐसा करते हुए कई सेलेब्रिटीज भी नजर आ रहे हैं। इस असम में आपके दोनों हाथ मुड़े हुए होते हैं और एक पैर पर संतुलित खड़े होते हैं।

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