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Health Tips: जब आप इन लक्षणों को देखते हैं तो समझ जाते हैं कि शरीर में ओमेगा-3 की कमी है

Health Tips शरीर के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल और दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड बहुत जरूरी है। क्या आप इन लक्षणों से बता सकते हैं कि शरीर में ओमेगा-3 की कमी तो नहीं है?स्वास्थ्य के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड: स्वस्थ रहने के लिए शरीर को विटामिन और अन्य पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है।

Health Tips इन्हीं आवश्यक पोषक तत्वों में से एक है ओमेगा-3 फैटी एसिड (ओमेगा-3)। हमें अपने हृदय, बाल, नाखून और मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड की आवश्यकता होती है। ओमेगा का सेवन कैंसर कोशिकाओं को रोकने में भी मदद करता है। हालांकि कई बार हमारे शरीर में विटामिन या पोषक तत्वों की कमी होने का पता नहीं चल पाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं जो शरीर में ओमेगा-3 की कमी का संकेत देते हैं।

Health Tips शरीर में ओमेगा-3 की कमी के लक्षण

1- रूखी त्वचा- त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड बहुत जरूरी होता है। यह त्वचा की कोशिका भित्ति में स्वाभाविक रूप से होता है। लेकिन अगर आपकी त्वचा रूखी और बेजान है तो इसका कारण ओमेगा-3 की कमी हो सकती है।

2- नाखून तोड़ना- कुछ लोगों के नाखून बहुत पतले और मुलायम हो जाते हैं। जो जल्दी टूट जाता है। अगर आपके नाखून ऐसे हैं तो यह शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी का संकेत है। आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

3- नींद की कमी- अगर आप हर समय थकान, आलस्य और ऊर्जा की कमी महसूस करते हैं, तो शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी हो सकती है। यह आपकी नींद को भी कम कर सकता है। एक अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों में ओमेगा-3 अच्छी मात्रा में होता है उन्हें भी अच्छी नींद आती है।

4- ध्यान की कमी- ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी से आप किसी काम पर ध्यान नहीं लगा पाते हैं। कभी-कभी ध्यान भटक जाता है। ऐसे में अगर आपके अंदर एकाग्रता की कमी है तो यह ओमेगा-3 की कमी के कारण हो सकता है।

Health Tips ओमेगा-3 की कमी को पूरी करें इन चीजों से
अखरोट
दूध
चिया बीज
अंडे
अलसी का बीज
सैमन
कैनोला का तेल
टूना मछली
समुद्री भोजन
राज़में
सोयाबीन का तेल
मुर्गी

Health Tips: जब आप इन लक्षणों को देखते हैं तो समझ जाते हैं कि शरीर में ओमेगा-3 की कमी है
photo by google

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Health Tips शरीर के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल और दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड बहुत जरूरी है। क्या आप इन लक्षणों से बता सकते हैं कि शरीर में ओमेगा-3 की कमी तो नहीं है?स्वास्थ्य के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड: स्वस्थ रहने के लिए शरीर को विटामिन और अन्य पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है।

Health Tips इन्हीं आवश्यक पोषक तत्वों में से एक है ओमेगा-3 फैटी एसिड (ओमेगा-3)। हमें अपने हृदय, बाल, नाखून और मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड की आवश्यकता होती है। ओमेगा का सेवन कैंसर कोशिकाओं को रोकने में भी मदद करता है। हालांकि कई बार हमारे शरीर में विटामिन या पोषक तत्वों की कमी होने का पता नहीं चल पाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं जो शरीर में ओमेगा-3 की कमी का संकेत देते हैं।

Health Tips शरीर में ओमेगा-3 की कमी के लक्षण

1- रूखी त्वचा- त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड बहुत जरूरी होता है। यह त्वचा की कोशिका भित्ति में स्वाभाविक रूप से होता है। लेकिन अगर आपकी त्वचा रूखी और बेजान है तो इसका कारण ओमेगा-3 की कमी हो सकती है।

2- नाखून तोड़ना- कुछ लोगों के नाखून बहुत पतले और मुलायम हो जाते हैं। जो जल्दी टूट जाता है। अगर आपके नाखून ऐसे हैं तो यह शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी का संकेत है। आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

3- नींद की कमी- अगर आप हर समय थकान, आलस्य और ऊर्जा की कमी महसूस करते हैं, तो शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी हो सकती है। यह आपकी नींद को भी कम कर सकता है। एक अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों में ओमेगा-3 अच्छी मात्रा में होता है उन्हें भी अच्छी नींद आती है।

4- ध्यान की कमी- ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी से आप किसी काम पर ध्यान नहीं लगा पाते हैं। कभी-कभी ध्यान भटक जाता है। ऐसे में अगर आपके अंदर एकाग्रता की कमी है तो यह ओमेगा-3 की कमी के कारण हो सकता है।

Health Tips ओमेगा-3 की कमी को पूरी करें इन चीजों से
अखरोट
दूध
चिया बीज
अंडे
अलसी का बीज
सैमन
कैनोला का तेल
टूना मछली
समुद्री भोजन
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