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healthy ways : अगर आपका वजन कम है तो जाने ये टिप्स

healthy ways : कम वजन वाले लोग सोचते हैं कि वजन बढ़ाने का तरीका उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ (Food ingredient) खाना या अधिक खाना है। इससे उनका कुल वजन नहीं बढ़ता, बल्कि सारी चर्बी पेट पर जमा हो जाती है। आंखों की यह चर्बी अपने साथ कई बीमारियां लेकर आती है।

healthy ways : अगर आपका वजन कम है तो जाने ये टिप्स
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  • healthy ways : इसलिए, जिस तरह अधिक वजन वाले लोग स्वस्थ तरीके से वजन कम करते हैं, उसी तरह आपको स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने पर भी विचार करना चाहिए। बहुत अधिक या तैलीय और तला हुआ खाना खाना वजन बढ़ाने का अच्छा तरीका नहीं है। इससे आप अपने शरीर को बीमारियों का घर बना लेते हैं।

तो, आज इस लेख में, रितु पुरी, आहार विशेषज्ञ, ईएसआईसी अस्पताल, केंद्रीय सरकारी अस्पताल, (government hospital) आपको बताते हैं कि वजन बढ़ाने का आपका सही तरीका क्या होना चाहिए-

healthy ways : कैलोरी युक्त भोजन करें

यह सच है कि जब आपको वजन बढ़ाना हो तो आपकी कैलोरी की मात्रा अपेक्षाकृत अधिक होनी चाहिए। हालाँकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप बहुत अधिक चीनी और तले हुए भोजन का सेवन करना शुरू कर दें।

  • इसके बजाय, आपको कैलोरी से भरपूर और पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपने आहार का हिस्सा बनाना चाहिए। उदाहरण के लिए, आपको अपने आहार में मेवे, बीज, साबुत (nuts, seeds, whole) अनाज वाले खाद्य पदार्थ आदि शामिल करने चाहिए।

healthy ways : प्रोटीन का सेवन

अगर आप स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपने प्रोटीन सेवन पर विशेष ध्यान देना चाहिए। वास्तव में, प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिससे आपका शरीर भरा हुआ और सुडौल दिखता है। अपने आहार में लीन मीट, पोल्ट्री, मछली, अंडे, डेयरी (Poultry, Fish, Eggs, Dairy) उत्पाद, फलियां और टोफू को शामिल करने का प्रयास करें।

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healthy ways : स्वस्थ वसा खाएं

  • वजन बढ़ाने के लिए आहार में प्रोटीन के साथ-साथ वसा को भी शामिल करना बहुत जरूरी है। हालाँकि, आपको स्वस्थ वसा को अपने आहार का हिस्सा बनाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप तले हुए खाद्य पदार्थों को एवोकाडो, नट्स, बीज और जैतून के तेल जैसे स्वस्थ वसा स्रोतों से बदलें।

healthy ways : प्रतिदिन कई मील चलें

वजन बढ़ाने के लिए अपने दैनिक भोजन को कई भागों में बांटना बहुत अच्छा माना जाता है। उदाहरण के लिए, दिन भर में तीन मुख्य भोजन खाने के बजाय, पाँच से छह छोटे भोजन खाने का प्रयास करें।

यह आपको अत्यधिक भरा हुआ या फूला हुआ महसूस नहीं कराता है। साथ ही, आप आसानी से बहुत अधिक कैलोरी भी खा लेते हैं। कैलोरी की अधिकता वजन बढ़ाने में सहायक होती है।

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healthy ways : कसरत करना

  • आमतौर पर लोगों का मानना ​​है कि व्यायाम से वजन कम होता है। जबकि व्यायाम वास्तव में आपके शरीर को आकार देने में मदद करता है। खासतौर पर जब आप स्ट्रेंथ ट्रेनिंग (strength training) करते हैं

तो इससे मांसपेशियां बनती हैं और धीरे-धीरे आपका वजन बढ़ने लगता है। आप अपने व्यायाम की दिनचर्या में विभिन्न प्रकार के व्यायाम जैसे स्क्वाट, डेडलिफ्ट (squat, deadlift) और बेंच प्रेस को शामिल कर सकते हैं।

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