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heart attack – ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जो दिल के दौरे के जोखिम को कम करते हैं और इसलिए उन्हें अपने आहार में शामिल करना एक अच्छा विचार हो सकता है।

heart attack – दिल का दौरा पड़ने का खतरा कुछ दिनों पहले तक लोगों की बढ़ती उम्र में दिल की समस्या देखी जाती थी, लेकिन अब कम उम्र में भी उन्हें दिल की बीमारी के कारण हार्ट अटैक जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। दिल का दौरा एक ऐसी समस्या है जो जानलेवा हो सकती है।

heart attack भारत-स्वतंत्रता के बाद-महिला-योगदानकर्ता
दिल का दौरा आमतौर पर तब होता है जब रक्त का थक्का हृदय में रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध कर देता है। रक्त के बिना, ऊतक ऑक्सीजन खो देता है और मर जाता है। दिल का दौरा किसी को भी और किसी भी उम्र में हो सकता है। इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपनी जीवनशैली में बदलाव करें।

heart attack दिल को स्वस्थ रखने में आहार भी अहम भूमिका निभाता है। तो आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जो किसी व्यक्ति के दिल के दौरे के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं-

heart attack  रोजाना बादाम खाने से हृदय रोग का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। नट्स में असंतृप्त वसा होती है। वे खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करते हैं, जिससे हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है।

heart attack इसके अलावा, बादाम में ओमेगा -3 फैटी एसिड और अमीनो एसिड होते हैं जो रक्त प्रवाह को सुविधाजनक बनाने में मदद करते हैं। अखरोट को स्वस्थ दिल के लिए सबसे अच्छा माना जाता है, जो दिल के दौरे के खतरे को कम करने में भी मदद करता है।

heart attack साबुत अनाज
ब्राउन राइस और पॉपकॉर्न जैसे साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थ आपके दिल के लिए बहुत अच्छे हो सकते हैं क्योंकि इनमें फाइबर होता है। वे हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए जाने जाते हैं। इसी तरह, दलिया में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करने की क्षमता होती है।

heart attack मसूर की दाल
दिल को स्वस्थ रखने और हार्ट अटैक के खतरे को कम करने के लिए दाल खाना बहुत जरूरी है। इनमें फोलेट, उच्च फाइबर और मैग्नीशियम सामग्री होती है। इसमें भी दाल खाना विशेष लाभकारी माना गया है। हर इंसान को इसे अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

heart attack फैटी मछली
वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन, सार्डिन और मैकेरल को स्वस्थ हृदय के लिए सर्वोत्तम आहार माना जाता है। इस प्रकार की मछली में बड़ी मात्रा में ओमेगा -3 फैटी एसिड की उपस्थिति अनियमित दिल की धड़कन के जोखिम को कम करने में मदद करती है।

heart attack यह धमनियों में प्लाक बिल्डअप को कम करने में भी मदद करता है। वसायुक्त मछली का नियमित सेवन शरीर में हानिकारक ट्राइग्लिसराइड्स की उपस्थिति को भी कम करता है। अगर आप भी मांसाहारी हैं या समुद्री भोजन खाते हैं, तो वसायुक्त मछली को अपने आहार का हिस्सा बनाना सुनिश्चित करें।

लहसुन

heart attack लहसुन किसी भी व्यंजन में स्वाद जोड़ता है और इसमें कई महत्वपूर्ण औषधीय गुण होते हैं। खासकर अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको लहसुन को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए। लहसुन में कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करने की क्षमता होती है और यह रक्त प्रवाह में भी सुधार करता है। शोध से पता चलता है कि पके हुए लहसुन की तुलना में ताजा, कुचले हुए लहसुन का उपयोग अधिक प्रभावी होता है।

तो अब आप भी इन खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट का हिस्सा बना लें और हार्ट अटैक के खतरे को कम करें। अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो इसे साझा करें और अपनी वेबसाइट पर इसी तरह के और अधिक लेख पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़े रहें।

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heart attack - ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जो दिल के दौरे के जोखिम को कम करते हैं और इसलिए उन्हें अपने आहार में शामिल करना एक अच्छा विचार हो सकता है।
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