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High BP food –  हाई बीपी को झट से करेंगी कंट्रोल यह चीजें

High BP food  – इस बदली हुई जीवनशैली में आजकल कई बीमारियां बढ़ने लगी हैं, जैसे शुगर, बीपी, कैंसर होना आम बात है। तो आज हम बीपी की समस्या पर चर्चा करेंगे।

High BP food हाई ब्लड प्रेशर या हाई ब्लड प्रेशर से हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी जानलेवा बीमारियां हो सकती हैं।   आपका आहार आपके रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। एक स्वस्थ आहार आपके स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कम कर सकता है जबकि कुछ खाद्य पदार्थ गंभीर बीमारी होने की संभावना को बढ़ा सकते हैं।

 packaged snacks  में अतिरिक्त चीनी होती है, वे कैलोरी में भी अधिक होते हैं और अक्सर बहुत कम या कोई पोषण मूल्य प्रदान नहीं करते हैं। यह मधुमेह भी हो सकता है।यहां तक ​​कि कम चीनी वाले अनाज भी रक्त शर्करा बढ़ा सकते हैं क्योंकि वे आमतौर पर परिष्कृत Carbohydrate  से बने होते हैं।

High BP food  इसके बदले क्या खाएं

High BP food  शोध के अनुसार, सब्जियां, जामुन, बीन्स, दाल, बीज, वसायुक्त मछली, खट्टे फल और गाजर जैसे खाद्य पदार्थ आपके रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने में आपकी मदद कर सकते हैं। तो एक स्वस्थ नाश्ते के लिए, आप अनाज के बजाय ताजे, मौसमी फल चुन सकते हैं। फल कई आवश्यक विटामिन, खनिज, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से भरे हुए हैं और आपके नाश्ते में एक प्राकृतिक मीठा स्वाद जोड़ देंगे। ओट्स आयरन, बी विटामिन, मैंगनीज, मैग्नीशियम और जिंक का एक अच्छा स्रोत हैं।

High BP food -  हाई बीपी को झट से करेंगी कंट्रोल यह चीजें
photo by google

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