मनोरंजन

High Cholesterol : जानिए क्या पतले लोगों में भी हाई कोलेस्ट्रॉल हो सकता है? इन खाद्य पदार्थों से कम करें खराब कोलेस्ट्रॉल

High Cholesterol : कोलेस्ट्रॉल रक्त में पाया जाने वाला एक मोमी पदार्थ है। अगर रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाए तो हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। अधिकांश  (majority of)  उच्च कोलेस्ट्रॉल अधिक वजन होने से संबंधित है।

High Cholesterol : जानिए क्या पतले लोगों में भी हाई कोलेस्ट्रॉल हो सकता है? इन खाद्य पदार्थों से कम करें खराब कोलेस्ट्रॉल
photo by social media

हालाँकि, यह जानना महत्वपूर्ण है कि न केवल अधिक वजन वाले लोगों को, बल्कि पतले और कम वजन वाले लोगों को भी उच्च कोलेस्ट्रॉल  (cholesterol) की समस्या हो सकती है। लेकिन आहार में इन खाद्य पदार्थों को खाने से उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर को भी कम किया जा सकता है।

High Cholesterol : क्या पतले लोगों के शरीर में अधिक खराब कोलेस्ट्रॉल हो सकता है?

  • ज्यादातर लोग शरीर में बढ़ते खराब कोलेस्ट्रॉल को मोटापे और अस्वास्थ्यकर आहार से जोड़ते हैं। लेकिन दुबले-पतले लोग जो अस्वास्थ्यकर भोजन खाते हैं और शारीरिक  ( physical )  रूप से सक्रिय नहीं हैं। उनके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है। जहां खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का पारिवारिक इतिहास है, वहीं पतले लोगों को भी खराब कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो सकती है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, अगर किसी मोटे व्यक्ति को कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, तो वजन कम करके इसे आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है। लेकिन अगर पतले लोगों को कोलेस्ट्रॉल की समस्या  (Problem) है तो उन्हें अपनी जीवनशैली में बदलाव करना चाहिए।

प्रत्येक व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए नियमित व्यायाम करना चाहिए। अपने आहार में सलाद, फल और सब्जियाँ शामिल करें। इसके अलावा तैलीय खाना खाने से भी बचें. अगर आप मांसाहारी हैं तो लाल मांस खाने से बचें।

High Cholesterol : सभी कोलेस्ट्रॉल आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं?

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर के लिए हानिकारक हो जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार, कोलेस्ट्रॉल कोशिका झिल्ली का एक अनिवार्य  (Mandatory) हिस्सा है। यह झिल्ली में विटामिन डी, स्टेरॉयड हार्मोन और पित्त एसिड के संश्लेषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और गंभीर बीमारियों का कारण बनता है।

  • स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने पर कोई लक्षण नहीं दिखते- यह भी एक मिथक है। उच्च कोलेस्ट्रॉल की जांच के लिए समय-समय पर रक्त परीक्षण की सिफारिश की जाती है। विशेषज्ञों  (experts)  के अनुसार, शरीर में अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल हृदय और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है। इससे दिल का दौरा पड़ सकता है, जिससे व्यक्ति की अचानक मृत्यु भी हो सकती है।

यदि आपका कोलेस्ट्रॉल उच्च है तो आपको प्रतिदिन व्यायाम करना चाहिए। यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल  (cholesterol) में सुधार कर सकता है। इन उपायों के बावजूद, यदि आप अपने कोलेस्ट्रॉल स्तर को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और उनके द्वारा बताई गई दवा लेनी चाहिए।

High Cholesterol : जैतून का तेल

यदि शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है, तो वनस्पति तेल या घी का उपयोग करने के बजाय खाना पकाने के तेल का उपयोग करना बेहतर होता है। विटामिन ई और विटामिन ई के साथ-साथ कई एंटीऑक्सीडेंट  (Antioxidant) से भरपूर जैतून का तेल शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा जैतून का तेल रक्त वाहिकाओं की सूजन को कम करने में भी मदद करता है।

High Cholesterol : जानिए क्या पतले लोगों में भी हाई कोलेस्ट्रॉल हो सकता है? इन खाद्य पदार्थों से कम करें खराब कोलेस्ट्रॉल
photo by social media

High Cholesterol : नारियल का तेल

नारियल तेल में लगभग 90 प्रतिशत संतृप्त वसा होती है। जो दिल के लिए स्वास्थ्यवर्धक  (healthy) माना जाता है. नारियल का तेल भूख को नियंत्रित करता है जिससे आप कम कैलोरी खाते हैं। नारियल का तेल शरीर में मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है।

High Cholesterol : डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसका सेवन शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने पर भी आसानी से किया जा सकता है। यह एंटीऑक्सीडेंट  (Antioxidant) से भरपूर होता है। इसमें लोहा, तांबा, मैग्नीशियम और मैंगनीज भी होता है। डार्क चॉकलेट में स्वस्थ वसा होती है। अगर आप अपनी डाइट में डार्क चॉकलेट शामिल करते हैं तो इससे खराब कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता है।

High Cholesterol : नट्स

  • बादाम, पिस्ता, मूंगफली जैसे मेवे न केवल हृदय स्वास्थ्य के लिए बल्कि समग्र स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हैं। फाइबर से भरपूर होने के अलावा इसमें स्टेरोल  (sterol) नामक पदार्थ होता है। जो कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को रोकता है।

High Cholesterol : फैटी मछली

सैल्मन में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। जो शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इसके अलावा सार्डिन, ट्यूना और मैकेरल  (mackerel) जैसी मछलियाँ भी वसायुक्त मछली की श्रेणी में आती हैं। इन्हें खाने से खून में अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है।

High Cholesterol : अंडा

अंडे की जर्दी वसा और कोलेस्ट्रॉल से भरपूर होती है। लेकिन अंडे में पाया जाने वाला कोलेस्ट्रॉल  (cholesterol) रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नहीं बढ़ाता है। एक मध्यम आकार का अंडा दैनिक कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता को पूरा करता है।

High Cholesterol : जानिए क्या पतले लोगों में भी हाई कोलेस्ट्रॉल हो सकता है? इन खाद्य पदार्थों से कम करें खराब कोलेस्ट्रॉल
photo by social media

High Cholesterol : दही

पूर्ण वसा वाले दही में किसी भी पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पाद में पाए जाने वाले सभी आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। प्रोबायोटिक  (probiotic) बैक्टीरिया के कारण दही पेट के लिए भी अच्छा होता है। यह आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाता है। दही दिल से जुड़ी बीमारियों को भी दूर करता है.

Also Read –  Bridal Mehndi Design : मेहंदी की ये खूबसूरत डिज़ाइन ब्राइडल के हाथो पर खूब जचेगी

सुलेखा साहू

समाचार संपादक @ हुड़दंग न्यूज (दबंग शहर की दबंग खबरें)समाचार / लेख / विज्ञापन के लिए संपर्क कीजिये-  hurdangnews@gmail.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button