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lose weight in bed : बिस्तर पर लेटकर करें यह व्यायाम, पेट की चर्बी कम होने से शरीर होगा फुर्तीला

lose weight in bed  : अगर आपके पास सुबह व्यायाम (Exercise)करने का समय नहीं है, तो बिस्तर पर लेटकर इन तीन व्यायामों(Exercise) का अभ्यास करें। यह पेट की चर्बी कम करने और पैरों की ताकत बढ़ाने में मदद करता है।

आज की जीवनशैली(lifestyle) ऐसी है कि लोग चाहकर भी व्यायाम (Exercise)के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं। वहीं दूसरी तरफ डेली रूटीन में शरीर का वजन बढ़ता है। खासतौर पर पेट के पास चर्बी जमा होने लगती है, जिसे कम करना बहुत मुश्किल लगता है।

Weight Loss Tips: Easy And Simple Workout Exercise On Bed, Reduce Tummy And  Belly Fat | Weight Loss Tips: बिस्तर पर लेटे-लेटे पेट और वजन कम करें, रोज करें  ये 3 एक्सरसाइज

अगर आप सिर्फ वजन कम करने और पेट की चर्बी बढ़ाने के बारे में सोच रहे हैं। इसलिए समय निकालने की जरूरत नहीं है। बस ये एक्सरसाइज (Exercise)सुबह बिस्तर पर लेट कर करें। इससे पेट की चर्बी तो कम होगी ही, सुबह का आलस भी दूर होगा और शरीर में स्फूर्ति आएगी। आइए जानें कौन सी हैं वो एक्सरसाइज।

lose weight in bed : विंडशील्ड वाइपर

इस एक्सरसाइज (Exercise)से टांगों और जांघों की चर्बी कम होती है। साथ ही कमर में जमा अतिरिक्त चर्बी भी कम होती है। इसे करने के लिए बस बिस्तर पर लेट जाएं और दोनों पैरों को 90 डिग्री के कोण पर रखें।

फिर कार वाइपर की तरह दाएं-बाएं घुमाएं। इस एक्सरसाइज(Exercise) को करना बेहद आसान है। लेकिन कुछ अभ्यास के बाद समय बढ़ा दें। ताकि इसका पूरा लाभ मिले।

weight loss tips in bed doing 3 exercise for reduce belly fat - बिस्तर पर  लेटे-लेटे कर लें ये एक्सरसाइज, पेट की चर्बी कम होने के साथ शरीर में आ जाएगी  फुर्ती

lose weight in bed : लेग रेज

यह एक्सरसाइज(Exercise) पैरों की ताकत बढ़ाने के लिए है। लेकिन साथ ही इसका असर पेट की चर्बी पर भी पड़ता है। पैरों को उठाते समय पेट की मांसपेशियां भी तनावग्रस्त होती हैं। जिससे ये फैट बर्न करते हैं। अपने पैरों को फैलाने के लिए बिस्तर पर लेट जाएं।

फिर दोनों पैरों को एक साथ ऊपर उठाएं। पैरों को ऊपर उठाते समय पहले 45 डिग्री का कोण बनाएं, फिर 60 डिग्री का कोण बनाएं। पैरों को करीब दो से तीन मिनट तक उठाएं और फिर पांच से पांच मिनट तक ऐसे ही रखें। धीरे-धीरे समय बढ़ाएं और ऐसा करीब 15 मिनट तक करें।

lose weight in bed : क्रंचेस
क्रंचेस से अपर बॉडी का फैट बर्न होता है। इसे करने के लिए सीधे लेट जाएं। फिर हाथों को सिर के पीछे रखें और शरीर के ऊपरी आधे हिस्से को पैरों के साथ 45 डिग्री पर ऊपर उठाएं। शुरुआत में इस प्रक्रिया को कम करें और फिर धीरे-धीरे समय बढ़ाएं। यह बेली फैट बर्न करने में मदद करता है।

lose weight in bed : बिस्तर पर लेटकर करें यह व्यायाम, पेट की चर्बी कम होने से शरीर होगा फुर्तीला
photo by google

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