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Peanuts for Weight Gain – वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो इन 4 तरीकों से खाएं मूंगफली

Peanuts for Weight Gain –  दुबले-पतले लोगों के लिए मूंगफली खाना फायदेमंद होता है। अगर सही तरीके से खाया जाए, तो इससे वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

Peanuts for Weight Gain वजन बढ़ाने के लिए कैसे खाएं मूंगफली

मूंगफली सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। मूंगफली प्रोटीन, पोटेशियम, स्वस्थ वसा, कैल्शियम और आयरन से भरपूर होती है। मूंगफली में कार्बोहाइड्रेट, कैलोरी, आहार फाइबर और मैग्नीशियम भी होते हैं।

मूंगफली खाने से पाचन शक्ति बढ़ती है, भूख तेज होती है और वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। कुछ लोग मूंगफली को पीनट बटर के रूप में खाते हैं, क्योंकि यह शरीर में ऊर्जा और सहनशक्ति को बढ़ाता है। इसमें मौजूद कैलोरी, हेल्दी फैट और प्रोटीन भी वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। अगर आप दुबले-पतले और कमजोर हैं तो आप मूंगफली को कई तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

 वजन बढ़ाने के लिए मूंगफली कैसे खाएं? (वजन बढ़ाने के लिए मूंगफली कैसे खाएं)
अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आप मूंगफली को अलग-अलग तरीकों से अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इसके लिए आप मूंगफली को मक्खन के रूप में खा सकते हैं। या फिर आप इसे मूंगफली के दाने, पोहा आदि में डाल सकते हैं।

 1.Peanuts for Weight Gain  वजन बढ़ाने के लिए मूंगफली का मक्खन हिंदी में
पीनट बटर या पीनट बटर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ज्यादातर लोग जिम जाने से पहले या बाद में पीनट बटर खाते हैं। दुबले-पतले लोग अपना वजन बढ़ाने के लिए पीनट बटर खा सकते हैं। इसमें मौजूद प्रोटीन और हेल्दी फैट वजन बढ़ाने में मदद करते हैं।

 2.Peanuts for Weight Gain  मूंगफली और पोहा (Peanut with Poha)
अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो पोहा के साथ मूंगफली मिला सकते हैं। पोहा स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। पोहा और मूंगफली को एक साथ खाने से इसका पोषण मूल्य बढ़ता है और धीरे-धीरे वजन बढ़ता है।

3.Peanuts for Weight Gain  वजन बढ़ाने के लिए खाएं भुनी मूंगफली
दुबले और कमजोर लोग अपना वजन बढ़ाने के लिए भुनी हुई मूंगफली खा सकते हैं। भुनी हुई मूंगफली बहुत ही स्वादिष्ट होती है. आप नाश्ते में भुनी हुई मूंगफली खा सकते हैं. आप चाहें तो मूंगफली और चने दोनों को एक साथ भून सकते हैं.

4.Peanuts for Weight Gain  मूंगफली और दूध (दूध के फायदे के साथ मूंगफली हिंदी में)
मूंगफली और दूध का सेवन भी वजन बढ़ाने की दवा हो सकती है। इसके लिए सबसे पहले मूंगफली को फ्राई कर लें। फिर मूंगफली को दूध में मिलाकर खाएं। लेकिन अगर आपको दूध से एलर्जी है तो आप सीधे मूंगफली खा सकते हैं।

 वजन बढ़ाने के लिए कब खाएं मूंगफली? (वजन बढ़ाने के लिए कब खाएं मूंगफली)
अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो इसे अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं। रोजाना 50 ग्राम मूंगफली खाने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। मूंगफली को आप दिन में कभी भी खा सकते हैं। मूंगफली में मौजूद तेल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

Peanuts for Weight Gain वजन बढ़ाने के लिए मूंगफली 

अगर आप पतले और कमजोर हैं तो आप मूंगफली को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। मूंगफली में मौजूद प्रोटीन, हेल्दी फैट और कैलोरी वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। लेकिन मूंगफली का असर बहुत ज्यादा होता है, इसलिए आयुर्वेद के अनुसार जिनका स्वभाव गर्म होता है, उन्हें इससे बचना चाहिए।

Peanuts for Weight Gain - वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो इन 4 तरीकों से खाएं मूंगफली
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