मनोरंजन

Rice Reduces Weight : क्या चावल खाने से वजन बढ़ता है? जानिए विशेषज्ञ क्या सोचते हैं

Rice Reduces Weight  : वजन कम करने की कोशिश करते समय लोगों के पास कई सवाल और मुश्किलें होती हैं। इन्हीं में से एक है वेट लॉस जर्नी में चावल खाना चाहिए या नहीं। चलो पता करते हैं

चावल वजन घटाने के लिए वजन कम करने की कोशिश करते समय लोगों के मन में कई तरह के सवाल और मुश्किलें आती हैं। इन्हीं में से एक है वेट लॉस जर्नी में चावल खाना चाहिए या नहीं।

क्‍योंकि वजन घटाने की बात आते ही चावल से परहेज करने की बात लगभग सभी कहते हैं। (Rice Reduces Weight )हालांकि चावल भारत में मुख्य खाद्य पदार्थों में से एक है। क्या ऐसे में वजन बढ़ना वाकई सही है? चलो पता करते हैं

Weight Loss : सफेद चावल को इस तरह खाने से घटता है वजन, जानिए यहां | Healthy  Tips know how white rice help to loose weight using these tips | TV9  Bharatvarsh

Rice Reduces Weight  : क्या चावल खाना फैट है?
कुछ फिटनेस ट्रेनर कहते हैं कि प्रत्येक खाद्य पदार्थ आपके वजन घटाने की यात्रा का एक अनिवार्य हिस्सा है। फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए किसी भी खाद्य पदार्थ को कम करना वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है।

क्‍योंकि चावल या रोटी से वजन नहीं बढ़ता है। बल्कि वजन बढ़ने के पीछे मुख्य कारण ज्यादा खाना होता है। यह सच है कि ज्यादा खाने से परेशानी हो सकती है,

जबकि संयम से खाने से आपको फायदा हो सकता है।(Rice Reduces Weight) जब वजन घटाने की बात आती है, तो प्रतिदिन एक निश्चित मात्रा में कैलोरी से अधिक खाने और उपभोग करने से समस्या हो सकती है।

अध्ययन इस दावे का भी समर्थन करते हैं कि ज्यादा खाने से वजन बढ़ सकता है। हालाँकि, यह वजन बढ़ने का एकमात्र कारण नहीं है, यह आपके अवांछित वजन बढ़ने में प्रमुख भूमिका निभाता है।

does eating white rice increases weight and obesity what is the truth | क्या  आपके बढ़ते वजन और मोटापे के लिए White Rice जिम्मेदार है? इस दावे की सच्चाई  के बारे में

Rice Reduces Weight  : स्वस्थ वजन घटाने के लिए संतुलन बनाएं
जबकि वजन बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं, कुछ जीवनशैली विकल्प हैं जो आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने और स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करने में मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ टिप्स-

1. व्यायाम करें
यहां तक ​​कि अगर आप वजन कम करने के लिए महत्वाकांक्षी नहीं हैं, तो भी आपको बीमारियों को दूर रखने के लिए हमेशा शारीरिक रूप से सक्रिय रहना चाहिए। हफ्ते में कम से कम 150 मिनट एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए।

2. फल और सब्जियां
फल और सब्जियां एक स्वस्थ आहार का एक बड़ा हिस्सा हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो आप उन्हें भरपूर मात्रा में लें।

Rice Reduces Weight : 3. कुछ खाद्य पदार्थों से बचें
जहां एक ओर आपको अपने आहार में मुख्य खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए, वहीं दूसरी ओर कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनसे आपको दूर रहना चाहिए जिससे वजन बढ़ सकता है। उदाहरण के लिए, उच्च चीनी, संतृप्त वसा और सोडियम वाले खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए।

Rice Reduces Weight : क्या चावल खाने से वजन बढ़ता है? जानिए विशेषज्ञ क्या सोचते हैं
photo by google

Also Read –  Cement – मकान बनाने खुशखबरी, घट गए सरिया, सीमेंट सहित इन चीजों के दाम

Also Read – Maruti Alto फिर अपने नए अंदाज में,फीचर्स के साथ लुक भी है बहुत जबरदस्त,देखिए

Also Read – Taarak Mehta – नहीं रही दया बैन

Also Read – पांच साल में भी 63 करोड़ के निर्माण कार्य ठण्डे बस्ते में

Important  अपने आसपास की खबरों को तुरंत पढ़ने के लिए एवं ज्यादा अपडेट रहने के लिए आप यहाँ Click करके हमारे App को अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर सकते हैं।

सुलेखा साहू

समाचार संपादक @ हुड़दंग न्यूज (दबंग शहर की दबंग खबरें)समाचार / लेख / विज्ञापन के लिए संपर्क कीजिये-  hurdangnews@gmail.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button