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Skin Care : खूबसूरत त्वचा के लिए जरूरी है कोलेजन प्रोटीन, इन फूड्स से बढ़ाएं कोलेजन

Skin Care –  स्वास्थ्य के लिए कोलेजन त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए शरीर को कोलेजन प्रोटीन की जरूरत होती है। थोड़ी देर बाद कोलेजन की कमी हो जाती है, जिससे आप कोलेजन की मात्रा बढ़ा सकते हैं।

कोलेजन प्रोटीन डाइट: आपकी डाइट का असर आपके चेहरे पर देखा जा सकता है. अगर आप हेल्दी खाना खाते हैं तो आपकी त्वचा स्वस्थ रहेगी और आप लंबे समय तक जवां बने रहेंगे। आपकी त्वचा को जवां और चमकदार दिखाने के लिए आपके आहार में कोलेजन प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल होने चाहिए। कोलेजन एक प्रोटीन है जो हमारी त्वचा को जवां रखता है, साथ ही रक्त वाहिकाओं, स्नायुबंधन और जोड़ों के लिए आवश्यक कोलेजन भी रखता है। धीरे-धीरे शरीर में कोलेजन का उत्पादन कम हो जाता है, जिससे चेहरे पर झुर्रियां, निशान और बाल झड़ने लगते हैं। आप इन खाद्य पदार्थों से कोलेजन प्रोटीन बढ़ा सकते हैं।

Skin Care – कोलेजन युक्त खाद्य पदार्थ (कोलेजन प्राकृतिक खाद्य स्रोत)

Skin Care टोफू- कोलेजन 3 अमीनो एसिड ग्लाइसिन, लाइसिन और प्रोटीन से बना होता है। टोफू में ये तीन अमीनो एसिड पाए जाते हैं। टोफू त्वचा के लिए सबसे अच्छा होता है। टोफू में जेनिस्टिन नामक प्लांट हार्मोन होता है, जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है।
Skin Care मोरिंगा – मोरिंगा विटामिन सी का भंडार है। मोरिंगा एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जिससे त्वचा को कई फायदे मिलते हैं। मोरिंगा में क्लोरोफिल होता है। यह शरीर में कोलेजन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है।

टमाटर – टमाटर त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं। टमाटर में लाइकोपीन होता है जो त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है। टमाटर खाने से पिगमेंटेशन, फाइन लाइन्स और झुर्रियां कम होती हैं। टमाटर कोलेजन को बढ़ाने में मदद करता है।

हरे बीज – हरे बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। इन्हें खाने से शरीर में कोलेजन की मात्रा को बढ़ाने में मदद मिलती है। सब्जियां खाने से शरीर को बहुत फायदा होता है। ये हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

Skin Care आंवला- आंवला को सुपरफूड कहा जाता है. आंवला बजाने से शरीर में कोलेजन की मात्रा भी बढ़ती है। विटामिन सी से भरपूर संतरा और नींबू खाने से भी कोलेजन बढ़ता है। विटामिन सी दो आवश्यक अमीनो एसिड, लाइसिन और प्रोलाइन को बांधकर काम करता है। आंवला एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है।

Skin Care : खूबसूरत त्वचा के लिए जरूरी है कोलेजन प्रोटीन, इन फूड्स से बढ़ाएं कोलेजन
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Skin Care –  स्वास्थ्य के लिए कोलेजन त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए शरीर को कोलेजन प्रोटीन की जरूरत होती है। थोड़ी देर बाद कोलेजन की कमी हो जाती है, जिससे आप कोलेजन की मात्रा बढ़ा सकते हैं।

कोलेजन प्रोटीन डाइट: आपकी डाइट का असर आपके चेहरे पर देखा जा सकता है. अगर आप हेल्दी खाना खाते हैं तो आपकी त्वचा स्वस्थ रहेगी और आप लंबे समय तक जवां बने रहेंगे। आपकी त्वचा को जवां और चमकदार दिखाने के लिए आपके आहार में कोलेजन प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल होने चाहिए। कोलेजन एक प्रोटीन है जो हमारी त्वचा को जवां रखता है, साथ ही रक्त वाहिकाओं, स्नायुबंधन और जोड़ों के लिए आवश्यक कोलेजन भी रखता है। धीरे-धीरे शरीर में कोलेजन का उत्पादन कम हो जाता है, जिससे चेहरे पर झुर्रियां, निशान और बाल झड़ने लगते हैं। आप इन खाद्य पदार्थों से कोलेजन प्रोटीन बढ़ा सकते हैं।

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Skin Care टोफू- कोलेजन 3 अमीनो एसिड ग्लाइसिन, लाइसिन और प्रोटीन से बना होता है। टोफू में ये तीन अमीनो एसिड पाए जाते हैं। टोफू त्वचा के लिए सबसे अच्छा होता है। टोफू में जेनिस्टिन नामक प्लांट हार्मोन होता है, जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है।
Skin Care मोरिंगा – मोरिंगा विटामिन सी का भंडार है। मोरिंगा एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जिससे त्वचा को कई फायदे मिलते हैं। मोरिंगा में क्लोरोफिल होता है। यह शरीर में कोलेजन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है।

टमाटर – टमाटर त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं। टमाटर में लाइकोपीन होता है जो त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है। टमाटर खाने से पिगमेंटेशन, फाइन लाइन्स और झुर्रियां कम होती हैं। टमाटर कोलेजन को बढ़ाने में मदद करता है।

हरे बीज – हरे बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। इन्हें खाने से शरीर में कोलेजन की मात्रा को बढ़ाने में मदद मिलती है। सब्जियां खाने से शरीर को बहुत फायदा होता है। ये हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

आंवला- आंवला को सुपरफूड कहा जाता है. आंवला बजाने से शरीर में कोलेजन की मात्रा भी बढ़ती है। विटामिन सी से भरपूर संतरा और नींबू खाने से भी कोलेजन बढ़ता है। विटामिन सी दो आवश्यक अमीनो एसिड, लाइसिन और प्रोलाइन को बांधकर काम करता है। आंवला एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है।

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