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इन healthy foods का कैलोरी काउंट होता है बहुत ज्यादा

Healthy Foods -कई स्वस्थ आहार खाद्य पदार्थ हैं जिनमें कैलोरी अधिक होती है। इस लेख में जानिए। जब महिलाएं स्वस्थ आहार में बदलाव करती हैं, तो वे सबसे पहले अपने द्वारा खाए जाने वाले किसी भी भोजन की कैलोरी ( calories )की संख्या पर ध्यान देती हैं। आमतौर पर यह माना जाता है कि उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं होते हैं। इसलिए अगर वह इन्हें लेते हैं तो उनका वजन तेजी से बढ़ने लगेगा। हालाँकि, यह पूरी तरह सच नहीं है।

जरूरी नहीं कि उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ अस्वास्थ्यकर हों। ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो कैलोरी( calories ) में उच्च होते हैं, लेकिन उनका पोषण मूल्य भी होता है। जिसकी वजह से ये आपका पेट ज्यादा देर तक भरा रखते हैं और आप अस्वास्थ्यकर स्नैकिंग से बच सकते हैं। यदि हां, तो ये उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ आपके लिए अच्छे हैं और आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करते हैं-

इन healthy foods का कैलोरी काउंट होता है बहुत ज्यादा
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healthy foods – एवोकाडो
एवोकाडो एक ऐसा फल है जिसमें कैलोरी ( calories )की मात्रा बहुत अधिक होती है। एक मध्यम एवोकैडो में लगभग 250-300 कैलोरी होती है। लेकिन कैलोरी का मुख्य स्रोत स्वस्थ वसा है।( healthy foods ) इसमें विटामिन सी, ई, के और बी -6 के साथ-साथ फोलेट, मैग्नीशियम और पोटेशियम शामिल हैं

इसके अलावा, एवोकाडो में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है। यह आपके वजन घटाने के अलावा दिल, आंखों और हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है और डिप्रेशन के खतरे को कम करता है।

healthy foods -साल्मन

healthy foods -सैल्मन की एक 3 ऑउंस सर्विंग में लगभग 177 कैलोरी( calories ) और 11 ग्राम वसा होता है। हालांकि इसमें कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, लेकिन यह प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत है। इसमें बी विटामिन, पोटेशियम, सेलेनियम और एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं। साथ ही, यह ओमेगा 3 फैटी एसिड के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। यह रक्तचाप को कम करने, कैंसर के खतरे को कम करने और शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता है।

healthy foods – नट्स
नट्स में हेल्दी फैट होता है। उनके पास उच्च कैलोरी( calories ) गिनती है। सिर्फ एक मुट्ठी बादाम खाने से आपको 200 कैलोरी मिल सकती है। लेकिन वे वास्तव में आपको विटामिन और खनिज प्रदान करते हैं जिनकी आपके शरीर को बहुत आवश्यकता होती है। जब आप इसका सेवन करें तो इसे घी में भूनना या तलना नहीं चाहिए।

healthy foods – अंडा

अंडा सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। जब लोग वजन घटाने वाली डाइट पर होते हैं तो अंडे जरूर खाते हैं। एक अंडे में लगभग 75 कैलोरी होती है। लेकिन अंडे स्वस्थ वसा और प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं। इसमें कई तरह के विटामिन और मिनरल भी होते हैं, जिसके कारण इसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

healthy foods – अखरोट का मक्खन
पीनट बटर को सफेद मक्खन की तुलना में स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है और लोग इसे वजन घटाने वाली डाइट में शामिल करना पसंद करते हैं। लेकिन एक सच्चाई यह भी है कि इसमें बहुत अधिक कैलोरी होती है। सिर्फ 2 बड़े चम्मच में लगभग 200 कैलोरी होती है।

लेकिन यह सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है। इसलिए जब आप इसका सेवन करें तो इसकी मात्रा पर भी ध्यान दें। आप चाहें तो थोड़ा सा मेल्ट भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप इसे थोड़ा पिघलाते हैं, तो आप आधी पीनट बटर के साथ उतनी ही मात्रा में ब्रेड को ढक सकते हैं।

इन healthy foods का कैलोरी काउंट होता है बहुत ज्यादा
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