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Weight Loss Story: 60 की उम्र में महिला ने किया कमाल, 90 दिन में घटाया 19 किलो वजन

Weight Loss Story – वजन घटाने की कहानी डायटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट( nutritionist ) मीता कौर मधोक का कहना है कि पूनम जुनेजा का वजन 75 किलो था। असली वजन घटाने की कहानी चाहे 15 या 60 साल का हो, अपने शरीर का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। यदि आप अपने शरीर और स्वास्थ्य की देखभाल नहीं करते हैं,

Weight Loss Story -तो इससे उच्च रक्तचाप, मधुमेह, त्वचा की समस्याएं और कई अन्य लाइलाज बीमारियां हो सकती हैं। 60 साल की पूनम जुनेजा भी ऐसे ही दौर से गुजरीं। अपने जीवन के अनुभवों के बारे में बात करते हुए, पूनम जुनेजा ने खुलासा किया कि कैसे उनके पुराने दर्द और कठिनाइयाँ न केवल उनकी उम्र के कारण थीं, बल्कि इसके पीछे मुख्य कारण उनका बढ़ता वजन था।

Weight Loss Story: 60 की उम्र में महिला ने किया कमाल, 90 दिन में घटाया 19 किलो वजन
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बढ़ते वजन की वजह से पूनम जुनेजा को जोड़ों का दर्द, कम एनर्जी, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड शुगर( high blood sugar ) जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं थीं। आहार विशेषज्ञ और पोषण विशेषज्ञ मीता कौर मधोक ने वजन घटाने की यात्रा में उनकी मदद की, स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए वजन कम करने की ठानी।

Weight Loss Story – 75 से 56 किग्रा . तक का सफर
डायटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट मीता कौर मधोक ने बताया कि पूनम जुनेजा का वजन 75 किलो था। उन्होंने केवल स्वस्थ आहार योजना, जूस और भारतीय भोजन के साथ 3 महीने में लगभग 56 किलो वजन कम किया।

पूनम जुनेजा ने 90 दिनों में 19 किलो वजन कम कर एक मिसाल कायम की। पूनम ने कहा कि उसने अपना वजन कम करने के लिए रुक-रुक कर उपवास करने की योजना बनाई, लेकिन थोड़ी देर बाद असफल रही। इसके बाद वह वजन कम करने के लिए मीता कौर मडोक से मदद मांगते हैं।

पूनम ने कहा कि वजन कम करने के लिए आपको कम खाना खाने के बजाय सही खाना खाने की जरूरत है। हमारे साथ एक्सक्लूसिव( exclusive ) बातचीत के दौरान पूनम ने कहा कि वह सुबह उठने के 2 घंटे के अंदर ही अपना नाश्ता कर लेती हैं।

उसे शाकाहारी खाना पसंद है, उसे दूध और डेयरी खाना बहुत पसंद है। मीता अपने नाश्ते में दूध, इडली, डोसा और किसी भी तरह का कम कैलोरी वाला खाना खाती हैं। इतना ही नहीं, उन्होंने देखा कि नाश्ते में प्रोटीन अधिक होता है।

वास्तव में, उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं। ज्यादा खाने और ज्यादा खाने से परहेज( abstinence ) करने से पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है, जिससे वजन कंट्रोल करना आसान हो जाता है। पूनम ने कहा कि वह नाश्ते और दोपहर के भोजन के बाद केवल उच्च प्रोटीन वाला खाना खाना पसंद करती हैं। उसके बाद अगर उसे भूख लगती है या कुछ खाने का मन करता है तो वह मेवा या मेवा खाता है।

Weight Loss Story – डिनर का रखती हैं खास ध्यान

पूनम ने कहा कि वजन कम करने के लिए कई लोग रात में भूखे रह जाते हैं, लेकिन वह ऐसा नहीं करती हैं। वह शाम 6 बजे से 8 बजे के बीच खाना खाता है। रात में वह जीरो-कार्बोहाइड्रेट( zero-carbohydrate ) वाला खाना पसंद करते हैं। वह रात में चावल, सब्जियां और दाल खाना पसंद करते हैं। जिससे यह वजन नियंत्रण में मदद कर सके। पूनम की कहानी उन लोगों के लिए एक प्रेरणा है जो बुढ़ापे में अपना वजन कम करना चाहते हैं, लेकिन लगता है कि अब यह असंभव है।

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