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Weight Loss – इस लड़की ने 1 महीने में कम किया अपना 10 किलो वजन

Weight Loss – किसी ने सही कहा है – ‘जहाँ चाह है, वहाँ राह है।’ मनुष्य को कुछ चाहिए तो वह मिलता है। कुछ ऐसा ही 21 साल की श्रेया ने किया। इस लड़की ने बिना जिम के रोजाना सिर्फ एक घंटे पैदल चलकर ( on foot ) 1 महीने में 10 किलो वजन कम किया। अगर आप भी वजन बढ़ने से परेशान हैं तो श्रेया से प्रेरणा लें।

कई लोगों के लिए, वजन बढ़ना न केवल एक स्वास्थ्य ( Health ) समस्या है, बल्कि उनके आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास के स्तर को भी प्रभावित करता है। 21 साल की श्रेया के लिए कम आत्मसम्मान से जूझना वाकई थका देने वाला हो गया है।

वजन बढ़ने के कारण उनके चेहरे पर मुंहासे भर गए और पीसीओएस की समस्या भी उन्हें परेशान करती रही। जिससे पीरियड अनियमित हो जाता है। इससे वास्तव में उनके आत्मविश्वास ( Self-confidence ) को बहुत ठेस पहुंची क्योंकि उन्हें मेरे कॉलेज की सबसे प्यारी लड़कियों में से एक माना जाता था। उसने यह भी महसूस किया कि सुस्ती और नींद ने उस पर अपना भारी प्रभाव डाला था।

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इसके अलावा, उसने अपना वजन कम करने का फैसला किया जब उसके कपड़े फिट होना बंद हो गए और बहुत तंग हो गए। यहाँ उसकी प्रेरक वजन घटाने की यात्रा है। आइए उनसे इसके बारे में और जानें।

नाम : श्रेया सिन्हा

व्यवसाय: छात्र

आयु: 21 वर्ष

लंबाई: 5 फीट 5 इंच

बढ़ा हुआ वजन वजन: 70 किलो

वजन घटाने: 10 किलो

वजन घटाने का समय: 1 महीना

Weight Loss – टर्निंग पॉइंट

मैंने अपने अनियमित शेड्यूल और बहुत अधिक खाने के कारण वजन बढ़ाना शुरू कर दिया। मैंने वजन कम करने के लिए अलग-अलग आहार भी आजमाए लेकिन वास्तव में कुछ भी काम नहीं आया।

जब कुछ भी काम नहीं किया, तो मैंने फैसला किया कि बहुत हो गया और यह सनक आहार का पालन करना बंद करने का समय था। इसके बजाय, मैंने बहुत सारे प्रोटीन और सब्जियों के साथ स्वस्थ लो-कार्ब भोजन विकल्प चुना।

मैंने यह भी सुनिश्चित ( Assured ) किया कि मैं अपने आहार से चीनी को पूरी तरह से हटा दूं। साथ ही, मैंने बाहर का खाना पूरी तरह से बंद कर दिया।

सुबह: मैं अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गुनगुने पानी से करती हूं।
नाश्ता: 1 कटोरी दूध और कॉर्नफ्लेक्स
दोपहर का भोजन: दो चपाती, कोई भी हरी सब्जी, 1 कटोरी दही और 1 कटोरी दाल
शाम: 1 कप ग्रीन टी
रात का खाना: मैं वैकल्पिक रूप से सलाद और एक गिलास दूध, ग्रिल्ड पनीर, तंदूरी चिकन (सप्ताह में एक बार) के बीच बदलता हूं।
मैंने सुनिश्चित किया कि मैं किसी भी प्रकार के कार्ब्स नहीं खाऊं और रात के खाने में केवल प्रोटीन और सब्जियां खाऊं।

Weight Loss – वर्कआउट
मैं रोजाना 1 घंटे तेज करती हूं। कई बार मैं दिन-रात कठिन सैर पर जाती हूं।

वजन प्रबंधन के लिए चलना जैसी शारीरिक () Body ) गतिविधि महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको कैलोरी जलाने में मदद करती है। अगर आप अपनी दिनचर्या में 30 मिनट ब्रिस्क वॉकिंग को शामिल करते हैं, तो आप एक दिन में लगभग 150 कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

बेशक, जितना अधिक आप चलते हैं और आपकी गति जितनी तेज़ होती है, उतनी ही अधिक कैलोरी आप बर्न करेंगे।

Weight Loss – वजन घटाने के लिए चलना

वजन कम करने के लिए आपको रोजाना कम से कम 10,000 कदम चलने का लक्ष्य रखना चाहिए। अपने आहार और अन्य गतिविधियों के आधार पर, आपको वजन कम करने के लिए इस संख्या को बढ़ाने की आवश्यकता हो सकती है।

व्यायाम के लिए समय निकालने के लिए आपको महंगी जिम सदस्यता, फैंसी कसरत के कपड़े या शेड्यूल ( schedule ) में बदलाव की आवश्यकता नहीं है। आपको बस आरामदायक कपड़े और जूते चाहिए और चलते समय चलने के लिए एक सुरक्षित और सुविधाजनक जगह चाहिए।

Weight Loss – फिटनेस रहस्य
गुनगुने पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और इसे नाश्ते से एक घंटे पहले पिएं।
अपने आहार से चीनी और मैदा को हटा दें।

अपनी कैलोरी ( calories ) गिनती की गणना करें। इसे प्रतिदिन 1000 से 1500 कैलोरी के बीच रखें। वजन घटाने के लिए कैलोरी की कमी जरूरी है।

Weight Loss – प्रेरित रहने का तरीका
मैं अपनी मोटी और फिट तस्वीरों की तुलना करके प्रेरित होता हूं। मैंने अपने फोन वॉलपेपर के रूप में पहले और बाद की तस्वीरें लगाईं। इसलिए, जब भी मेरा अधिक खाने या जंक खाने का मन करता है, तो यह एक अनुस्मारक ( reminder ) के रूप में कार्य करता है कि मैं फिर से वजन बढ़ाऊंगा और वही दिखूंगा।

Weight Loss - इस लड़की ने 1 महीने में कम किया अपना 10 किलो वजन
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