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Yoga asanas – यह योग आसन आपकी थकान को कुछ ही समय में दूर करता है

Yoga asanas – अगर आपको बहुत थकान महसूस होती है तो आप कुछ योगाभ्यास करके खुद को आराम दे सकते हैं।अक्सर ऐसा होता है कि व्यक्ति काम करते-करते थक जाता है और खुद को आराम देना चाहता है।

Yoga asanas आमतौर पर लोग काम से थकने के लिए चाय-कॉफी आदि खाना पसंद करते हैं। लेकिन वास्तव में चाय और कॉफी का अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। ऐसे में अगर आप सुरक्षित तरीके से अपनी थकान दूर करने की योजना बना रहे हैं तो योग का अभ्यास एक अच्छा विचार हो सकता है।

Yoga asanas वास्तव में, कई योग मुद्राएं हैं, जिनका अभ्यास करने पर शरीर और मांसपेशियों में ऑक्सीजन का स्तर तुरंत बढ़ जाता है। जिससे मांसपेशियों को तुरंत आराम मिलता है। यह व्यक्ति की थकान को भी दूर करता है। तो आज इस लेख में योग विशेषज्ञ और महिला स्वास्थ्य अनुसंधान फाउंडेशन की अध्यक्ष डॉ. नेहा वशिष्ठ कार्की आपको बता रही हैं कुछ ऐसे योग आसन जो आपको थकान से निजात दिलाने में मदद करेंगे-

Yoga asanas - यह योग आसन आपकी थकान को कुछ ही समय में दूर करता है
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Yoga asanas  मर्कटासन अभ्यास न केवल थकान को दूर करता है बल्कि एकाग्रता बढ़ाने में भी कारगर है। साथ ही यह व्यक्ति की अनिद्रा की समस्या को भी दूर करता है।

Yoga asanas मरकाटासन का अभ्यास करने के लिए सबसे पहले चटाई बिछाकर पीठ के बल लेट जाएं।अब अपने घुटनों को ऊपर उठाएं और अपने पैरों को मोड़ें।अब अपनी बाहों को सीधा फैला लें। इस समय आपके हाथ फर्श पर और हथेलियां आसमान की ओर होनी चाहिए।अब गहरी सांस लें और सिर को दायीं ओर और घुटनों को बायीं ओर मोड़ें।कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें।अब सांस छोड़ते हुए सामान्य स्थिति में आ जाएं।अब इस आसन को विपरीत दिशा में दोहराएं।

Yoga asanas इस आसन का अभ्यास करने के लिए पीठ के बल चटाई बिछाकर सीधे लेट जाएं।
अब अपने दोनों हाथों को शरीर से कम से कम 5 इंच की दूरी पर रखें। आपकी हथेलियां आसमान की ओर रहेंगी।हाथों की तरह दोनों पैरों के बीच कम से कम 1 फुट की दूरी बना लें।अब अपनी आंखें बंद करें और अपने शरीर को आराम दें।अब धीरे-धीरे सांस लें और अपनी सांस पर फोकस करें।ऐसा कुछ समय के लिए करें। आप महसूस करेंगे कि आपके मन में जो विचार आ रहे हैं वे धीरे-धीरे गायब होने लगेंगे।साथ ही आपका तनाव और थकान भी दूर हो जाएगी।

Yoga asanas - यह योग आसन आपकी थकान को कुछ ही समय में दूर करता है
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  मकरोसन पीठ और जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए जाना जाता है, लेकिन यह थकान दूर करने में भी मददगार है। इस आसन के अभ्यास से सिर दर्द में भी आराम मिलता है।इस आसन का अभ्यास करने के लिए पेट के बल चटाई बिछाकर लेट जाएं।अब अपनी दोनों कोहनियों को जमीन पर टिका लें।अब अपने सिर और कंधों को ऊपर की ओर उठाएं। याद रखें कि इस दौरान अपनी कोहनियों को ऊपर न उठाएं।अब अपनी ठुड्डी को अपनी हथेली में रखें। कुछ देर इसी स्थिति में रहें।अब आप सामान्य स्थिति में लौट आएं।

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